ये हैं कार्निवोरस प्लांट्स जो खाते हैं कीड़े मकौड़े

वीनस फ्लाईट्रैप - इसकी पत्तियों पर कीड़े मकौड़े के बैठने पर ये बंद हो जाता है

पिचर - इन पौधों की पत्तियाँ घड़े के आकार की होती हैं, जिनमें पाचन द्रव्य होते हैं। कीट पौधे के रंग और गंध से आकर्षित होते हैं और जब वे इसके पास आते हैं तो तरल पदार्थ में गिर जाते हैं और पच जाते हैं।

बटरवॉर्ट - इस पौधे की पत्तियों में ग्रंथिनुमा बाल होते हैं, जिनमें चिपचिपा पदार्थ होता है जो कीड़ों को फँसाता है। फिर यह पौधा अपने शिकार को घोल देता है।

कोबरा लिली - कोबरा लिली पिचर परिवार से संबंधित है। इसका फूल कोबरा सांप के सिर जैसा दिखता है जो हमला करने वाला होता है। इन्हें उगाना मुश्किल होता है और इन्हें अपने मूल स्थान पर लंबी पैदल यात्रा के दौरान पाया जा सकता है।

येलो पिचर - इस मांसाहारी पौधे की पत्तियाँ बारिश के पानी से भर जाती हैं। पत्तियों के मुँह पर ढक्कन लगा होता है, इसलिए कीड़े अंदर तो उड़ सकते हैं, लेकिन बाहर नहीं निकल सकते।

सनड्यू - इस पौधे की पत्तियाँ लंबी, सीधी और तंतुओं से घिरी होती हैं जो कीटों को आमंत्रित करने के लिए अमृत का उत्पादन करने के लिए जिम्मेदार होती हैं। जब शिकार सामने आता है, तो पौधा उसे दबाने के लिए पत्तियों को मोड़ लेता है।

व्हाइट ट्रम्पेट पिचर - इन्हें मांसाहारी पौधों में सबसे सुंदर माना जाता है। पिचर्स की पत्तियों पर आश्चर्यजनक गहरे रंग की नसें होती हैं जो कीटों को आकर्षित करती हैं। हालाँकि इन्हें उगाना बहुत आसान है।

मंगल ग्रह से टकराया सौर तूफान

ये हैं वो हवाई रुट जहां होता है सबसे अधिक टर्बुलेंस

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी G7 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए इटली पहुंचे है

Webstories.prabhasakshi.com Home