कृषि मंत्री Shivraj Singh ने कहा- हमारा लक्ष्य 3 करोड़ 'लखपति दीदी' बनाने का है

केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह ने कहा कि पीएम मोदी का एक और संकल्प है, 'लखपति दीदी'। हमारा लक्ष्य 3 करोड़ 'लखपति दीदी' बनाने का है।

उन्होंने कहा कि इसका एक आयाम 'कृषि सखी' है। हमने महिलाओं को प्रशिक्षित किया है। ताकि वे किसानों को खेती में मदद कर सकें।

शिवराज सिंह ने कहा कि एक और महत्वपूर्ण योजना पीएम फसल बीमा योजना है। इस योजना से 4 करोड़ से ज्यादा किसानों को आर्थिक सुरक्षा मिली है।

कृषि मंत्री ने इससे पहले वरिष्ठ अधिकारियों के साथ 100 दिवसीय कार्ययोजना पर चर्चा की। इसका उद्देश्य कृषि क्षेत्र को मजबूत करना और किसानों के संकट को कम करना है।

बैठक में चौहान ने देशभर में कृषि उत्पादन और उत्पादकता को बढ़ावा देने के लिए किसानों तक गुणवत्तापूर्ण आदानों की आपूर्ति सुनिश्चित करने की जरूरत पर बल दिया।

सरकारी बयान में कहा गया है कि कार्ययोजना का उद्देश्य न केवल कृषि उत्पादों में आत्मनिर्भरता हासिल करना है, बल्कि इस क्षेत्र से निर्यात की गुणवत्ता को भी बढ़ाना है।

मंत्री ने फसल की पैदावार बढ़ाने और उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार करने के लिए किसानों को उच्च गुणवत्ता वाले बीज और उर्वरक तक पहुंच प्रदान करने के महत्व को रेखांकित किया।

हरियाणा में Sunita Kejriwal ने संभाला मोर्चा, चुनाव से पहले AAP ने लॉन्च की 5 गारंटी

झारखंड में Amit Shah का आरोप - 'घुसपैठियों को संरक्षण दे रहे हेमंत सोरेन'

उद्धव ठाकरे का दावा, सत्ता में आने पर धारावी स्लम पुनर्विकास परियोजना का टेंडर होगा रद्द

Webstories.prabhasakshi.com Home